Ladli Behna Yojana 2024 : लाड़ली बहनों की हुई मौज, पति पत्नी दोनों के खाते में आएंगा पैसा, ऐसे उठाएं लाभ 

मध्यप्रदेश लाड़ली बहनों के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी जी हाँ अगर आप मध्यप्रदेश के निवासी हैं, तब इस बार लाड़ली बहनों के साथ पति के ख़ातो मैं भी एक साथ पैसा आएगा, आपको बता दें राज्य सरकार के द्वारा जहाँ बहनों को लाड़ली बहना योजना से हर माह आर्थिक सहायता राशि दी जा रही हैं, वही देश के ग़रीब लोगो को भी केंद्र सरकार के द्वारा इस बारे लोगों को पैसा लाड़ली बहनों के साथ दिया जा रहा हैं, आइये जानते हैं, पूरी जानकारी।

आपको बता दें जहाँ लाड़ली बहनों को 1 मार्च को 1250 रुपए की राशि दी जा हैं, वही बहनों के पति को भी पीएम किसान योजना के अंतर्गत इस बार बहनों के साथ किस्त का पैसा दिया जा रहा हैं। जिससे लाड़ली बहनों के साथ साथ, पति पत्नी दोनों के ख़ातो मैं इस बारे एक साथ पैसा आएगा, और जहाँ पति को 2000 रुपए तो वही पत्नी को 1250 रुपए दिए जायेगे।

लाड़ली बहनों पति पत्नी दोनों के ख़ातो मैं आएगा पैसा

आपको बता दें इस बार केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया हैं, की पीएम किसान योजना से लाभान्वित किसानों को किस्त की राशि आज यानी की 28 मार्च को देश के सभी लोगों को दी जायेगी, वही मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने भी यह निर्णय लिया हैं, की इस बार बहनों को भी महाशिवरात्रि और होली को ध्यान मैं रखते हुए, 1 मार्च को किस्त की राशि दी जायेगी, तब 2 दिन के अंदर लाड़ली बहनों के पति पत्नी दोनों के ख़ातो मैं आएगा पैसा।

लाड़ली बहनों इस बारे इतने पैसे मिलेगे

आपको बता दें बहुत सी लाड़ली बहनों के मन मैं एक सवाल बार बार आ रहा हैं, की इस बार हमे कितना पैसा दिया जाएगा, तब आपको बता दें इस बार लाड़ली बहनों को पिछली किस्त की तरह 1250 रुपए की राशि दी जायेगी, क्योकों किस्त की राशि मैं बढ़ोतरी को लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई हैं, मुख्यमंत्री के द्वारा जिससे बहनों आपको 10 वीं किस्त मैं 1250 रुपए ही दिये जायेगे।

लाड़ली बहनों के पति को मिलेगे इस बार इतने रुपए

बता दें लाड़ली बहनों के पति को केंद्र सरकार की पीएम किसान योजना के अंतर्गत साल मैं तीन बार कुल 6000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती हैं, जिससे किसान अपनी इस राशि का खेती मैं इस्तेमाल कर सकते हैं, यह 6000 रुपए की राशि बहनों को कुल 3 किस्तों मैं दी जाती हैं, जो प्रतेक 4 माह के अंतराल मैं दी जाती हैं, 2,000 रुपए की किस्तों के रूप मैं।

लाड़ली बहनों अपना स्टेटस पता करे?

आपको बता दें सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।

अब आपको आवेदन और भुगतान पर क्लिक करना हैं।

इसके बाद एक नये पेज मैं आपको कुछ ज़रूरी जानकारी दर्ज करनी हैं।

जैसे लाड़ली बहनों का पंजीयन क्रमांक, या सदस्य आई डी इत्यादि।

इसके बाद दर्ज मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को दर्ज करे।

इस तरह योजना मैं दी जाने वाली किस्त का स्टेट्स ओपन हो जाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना 2024 : केंद्र सरकार बेटियों को दें रहीं 74 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन और उठाएं योजना का लाभ 

लाड़ली बहना आवास योजना 2024 : इन महिलाओं के खाते में आएंगे पैसे, इस प्रकार लिस्ट में चेक करें अपना नाम 

Leave a Comment