खुशखबरी! किसानों से 60 लाख क्विंटल धान खरीदेगी ये सरकार, प्रति क्विंटल 250 रुपये ज्यादा मिलेंगे दाम

Paddy Procurement: इस बार किसानों (Farmers) को पिछले साल की तुलना में प्रति क्विंटल धान पर 250 रुपए ज्यादा मिलेंगे. धान की खरीदारी के लिए पूरे राज्य में 600 से ज्यादा केंद्र बनाए गए हैं.

Paddy Procurement: झारखंड सरकार (Jharkhand Government) आगामी 28 दिसंबर से किसानों से धान (Paddy) की खरीद करेगी. इस बार किसानों (Farmers) को पिछले साल की तुलना में प्रति क्विंटल धान पर 250 रुपए ज्यादा मिलेंगे. धान की खरीदारी (Paddy Procurement) के लिए पूरे राज्य में 600 से ज्यादा केंद्र बनाए गए हैं. झारखंड के खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने मीडिया को यह जानकारी दी. 

मौके पर ही होगा 50% राशि का भुगतान

बताया गया कि इस बार सरकारी केंद्रों पर धान बेचने वाले किसानों को कुल कीमत की 50% राशि का भुगतान मौके पर ही कर दिया जाएगा, जबकि बाकी रकम धान को मिलों में पहुंचाए जाने के बाद मिलेगी. सरकार ने पूरे राज्य में 60 लाख क्विंटल धान खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है. धान खरीद के केंद्र राज्य के सभी 24 जिलों में बनाए गए हैं. रजिस्ट्रेशन कराने वाले प्रत्येक किसान से अधिकतम 200 क्विंटल धान की खरीद की जाएगी. 

धान खरीद पर एक्स्ट्रा बोनस देगी सरकार

सरकार ने सामान्य किस्म के धान (Paddy) का मूल्य 2,183 रुपये तय किया है. इसपर राज्य सरकार 117 रुपए का अतिरिक्त बोनस देगी, यानी प्रति क्विंटल धान पर किसान को 2,300 रुपए प्राप्त होंगे. पिछले साल किसानों को प्रति क्विंटल धान पर बोनस (Bonus) सहित 2025 रुपए का भुगतान किया गया था. किसानों को धान बेचने के साथ ही 50 फीसदी रकम का भुगतान सुनिश्चित करने के लिए झारखंड राज्य खाद्य निगम 1,000 करोड़ रुपए का लोन लेगा.

राइस मिलर्स को प्रति क्विंटल 60 रुपए का इंसेंटिव

सरकार ने धान खरीद केंद्रों (Paddy Procurement Centres) पर व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए मैजिस्ट्रेटों की भी तैनाती की है. इस बार राइस मिलर्स (Rice Millers) के लिए सरकार ने प्रति क्विंटल 60 रुपए का इंसेंटिव देने का फैसला किया है. इसके लिए बजट में मंजूरी मिल चुकी है.

Leave a Comment