PM Jandhan Yojana 2024 : केंद्र सरकार ने इन लोगों के खाते डालें 10,000 रूपए, ऐसे चेक करें अपना पेमेंट स्टेटस 

जैसा कि आप सभी को पता है कि देश के विकास के लिए मोदी सरकार किस प्रकार से नए-नए प्रयास कर रही है। मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल में जनता के लिए कई सारी योजनाएँ चलाई है जो कि उनके जीवन को आसान बनाने का काम करती है। आपको जानकारी नहीं है, तो हम आपको बता दें कि जनता के कल्याण के लिए मोदी सरकार ने एक ऐसी योजना की शुरुआत की थी। जिसके अंतर्गत देश के लाखों लोगों के बैंक खाता खोले गए थे इस योजना का नाम सरकार के द्वारा पीएम जन धन योजना रखा गया था। अभी के समय में इस योजना के 9 साल पूरे हो चुके हैं और अभी भी इस योजना के अंतर्गत कई लोगों के बैंक खाता एकदम फ्री में खोले जा रहे हैं।

आप सभी देश के ग्रामीण इलाके के निवासी हैं और आप भी बैंकिंग की सुविधा से जुड़ना चाहते हैं, तो हमारा आज का यह आर्टिकल आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकता है। हमारे आज के इस आर्टिकल में हम आपको “पीएम जन धन योजना 2024″ के बारे में बताने वाले हैं। जिसके अंतर्गत आप अपना बैंक खाता एकदम फ्री में खुलवा सकते हैं आपको हमारे आज के इस आर्टिकल में इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान की जाएगी। यदि आपको इस योजना के बारे में जानकारी लेनी है और इस योजना का लाभ लेना है, तो आपको हमारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा चलिए आज के इस आर्टिकल को हम विस्तार से समझते हैं।

पीएम जन धन योजना एक ऐसी योजना है जिसे की मोदी सरकार के द्वारा शुरू किया गया था। इस योजना का मूल लक्ष्य देश के सभी नागरिकों को बैंकिंग की सुविधा से जोड़ना रखा गया था। प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत मोदी सरकार के द्वारा 28 अगस्त 2014 को की गई थी। इस योजना को सरकार के द्वारा शुरू किए हुए अभी तक 9 साल हो चुके हैं और इस योजना से अभी तक देश के करोड़ों लोगों को लाभ मिल चुका है। आंकड़ों के अनुसार यह बताया जाता है कि इस योजना के अंतर्गत अभी तक मोदी सरकार के द्वारा 50 करोड़ से भी अधिक बैंक खाता खोले जा चुके हैं।

पहले जहाँ लोग अपने बैंक में पैसा जमा करवाने से डरते थे वहीं अब इस योजना के चलते जितने भी बैंक खाता खोले गए हैं। उनमें जमा राशि ₹2 लाख से अधिक हो गई है इस योजना के अंतर्गत जारी होने वाले नए आंकड़े तो यह भी बताते हैं कि अभी तक इस योजना के अंतर्गत लगभग 34 करोड़ से अधिक रूपए कार्ड जारी किए जा चुके हैं। जहाँ इस योजना से पहले यहाँ आंकड़ा 13 करोड़ के लगभग था। वहाँ अभी के समय में या आंकड़ा 34 करोड़ से भी ज्यादा हो चुका है।

पीएम जन धन योजना क्या है ?

पीएम जन धन योजना के अंतर्गत मूल रूप से देश के ग्रामीण इलाकों में निवास कर रहे लोगों को लाभ प्रदान किया जाता है। पीएम जन धन योजना के अंतर्गत बैंकों के द्वारा देश के ग्रामीण इलाकों में कैंपों का आयोजन किया जाता है। जिसके अंतर्गत बैंक के द्वारा बैंकिंग की सुविधाओं के बारे में लोगों को समझाया जाता है। इस योजना के अंतर्गत बैंकों के द्वारा फ्री में बैंक खाता खोले जाते हैं जिसके अंतर्गत सरकार के द्वारा खाताधारक के खाते में ₹1,000 की राशि डाली जाती है।

पीएम जन धन योजना के अंतर्गत खाता कैसे खोलें ?

• इसके लिए सबसे पहले आपको पीएम जन धन योजना के अंतर्गत बैंकों के द्वारा आयोजित किए जाने वाले कैंप पर जाना होगा अन्यथा आप अपने नजदीकी बैंक में भी जा सकते हैं।

• बैंक या कैंप पर जाने के बाद में आपको वहाँ से ‘पीएम जन धन योजना’ के अंतर्गत खाता खुलवाने का फॉर्म मांगना है।

• इसके बाद में आपको बैंक के अधिकारी के द्वारा फॉर्म प्रदान किया जाएगा।

• आपको इस फॉर्म में पूछी गई सारी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना है।

• इसके बाद में आपको अपने सभी दस्तावेज इस फार्म के साथ अटैच कर देने हैं।

• अब आपको यह फॉर्म संबंधित अधिकारी को जमा करवा देना है।

• अंत में, आपका इस योजना के अंतर्गत खाता खोल दिया जाएगा। जिसकी जानकारी आपके संबंध मोबाइल नंबर पर आपको एसएमएस के जरिए दे दी जाएगी।

MSP 2024 : किसानों को अधिक मिलेंगे गेहूं के भाव, समर्थन मूल्य पर भी मिलेगा बोनस, जानिए पूरी जानकारी 

Kisan Yojana 2024 : किसानों को रोटावेटर खरीदने पर मिलेगी 50 हजार रुपए की सब्सिडी, यहां करें आवेदन 

Leave a Comment